सरकार की महत्वाकांक्षी FAME II योजना की वजह से भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बाजार में लोकप्रियता में उल्लेखनीय उछाल आया है। ईवी गोद लेने को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रोत्साहन और सब्सिडी के साथ, इस योजना का उद्देश्य इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को अधिक किफायती और आम जनता के लिए आकर्षक बनाना था। हालांकि उम्मीदों के विपरीत Hero Vida और Ola S1 सहित कई इलेक्ट्रिक दोपहिया मॉडलों ने FAME II योजना के तहत अपनी कीमतों में अप्रत्याशित वृद्धि का अनुभव किया है।

FAME II योजना के बाद Hero Vida, Ola S1 के दाम में बढ़ोतरी FAME II के बाद Hearo Vida, Ola S1

FAME II योजना को भारत में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को अपनाने को बढ़ावा देने के लिए बड़े उत्साह और उम्मीदों के साथ लॉन्च किया गया था। इसने उपभोक्ताओं को हरित गतिशीलता समाधान अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न प्रोत्साहनों और सब्सिडी की पेशकश की। लक्ष्य समग्र Carbon Footprint को कम करना और एक स्वच्छ और अधिक टिकाऊ परिवहन पारिस्थितिकी तंत्र बनाना था।

लेकिन FAME II के लागू होने से कुछ अनचाहे परिणाम सामने आए। इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की कीमतों में गिरावट देखने के बजाय कई लोकप्रिय मॉडलों ने अपनी लागत में उछाल का अनुभव किया है। इसने संभावित खरीदारों को हैरान और निराश कर दिया है।

Hero Vida:FAME II योजना के बाद FAME II के बाद Hearo Vida, Ola S1

Hero इलेक्ट्रिक का जाना-माना इलेक्ट्रिक स्कूटर Hero Vida कीमतों में बढ़ोतरी की मार झेलने वाले मॉडलों में शुमार था। FAME II के तहत संशोधित सब्सिडी दरों और पात्रता मानदंडों ने Hero Vida पर उच्च मूल्य टैग में योगदान दिया, जिससे संभावित खरीदारों के लिए यह कम आकर्षक हो गया।

Ola S1 : FAME II योजना के बाद 

इसी तरह Ola इलेक्ट्रिक की ओर से पेश किए गए इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola S1 का भी इसी तरह की किस्मत का सामना करना पड़ा। शुरुआत में एक किफायती और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प के रूप में बाजार में उतारी गई Ola S1  में FAME II द्वारा लाए गए बदलावों की वजह से इसकी कीमत में बढ़ोतरी देखी गई।

FAME II के बाद Hearo Vida, Ola S1

कीमत में उछाल सिर्फ इन दोनों मॉडलों तक ही सीमित नहीं था। FAME II योजना द्वारा लगाई गई बढ़ी हुई लागत से Ather 450X, BAJAJ Chetak और TVS iQube भी प्रभावित हुए। प्रोत्साहनों का फायदा मिलने की उम्मीद में चलने वाले ये इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन इसके बजाय उपभोक्ताओं के लिए ज्यादा महंगे हो गए।

BAJAJ Chetak कस प्राइस और मुख्य जनकारीFAME II के बाद Hearo Vida, Ola S1

मूल्य वृद्धि के पीछे के कारण मुख्य रूप से सब्सिडी दरों में बदलाव और FAME II के तहत पात्रता मानदंड से जुड़े हैं। इन बदलावों से इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माताओं के लिए प्रतिस्पर्धी कीमतों को बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो गया है, जिससे लागत का बोझ ग्राहकों पर पड़ रहा है।

 

कीमतों में अप्रत्याशित बढ़ोतरी ने संभावित खरीदारों के बीच चिंता बढ़ा दी है जो इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में बदलाव को लेकर उत्सुक थे। कई व्यक्तियों और संगठनों को उम्मीद थी कि FAME II योजना से कीमतों में कमी आएगी, जिससे बिजली के वाहनों को आबादी के व्यापक खंड के लिए अधिक सुलभ बनाया जा सकेगा। दुर्भाग्य से वर्तमान परिस्तिथि विपरीत दिशा में आगे बढ़ता दिख रहा है।

अंत में, किफायती इलेक्ट्रिक मोबिलिटी समाधानों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से FAME II योजना के अनपेक्षित परिणाम सामने आए हैं। Hero Vida और Ola S1 जैसे लोकप्रिय इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की कीमतों में इजाफा देखने को मिला है, जिससे उपभोक्ताओं को निराशा हाथ लगी है।

FAQ

Q1. Who is the CEO of Ola S1?

Ans:  Ola CEO IS Bhavish Aggarwal

Q2. What is Vida Hero MotoCorp?

Ans : VIDA V1 scooter

Q3. Who is the owner of Vida scooter?

Ans: I don’t know

Q4.What is the difference between S1 and V1?

Ans: As of my knowledge cutoff in September 2021, no specific information is available about the “V1” model. Thus, it is not possible for me to provide a comparison between the S1 and V1 as their specifications and features are unknown. It’s important to note that product details and updates may have occurred since then, so it would be advisable to consult the latest information from official sources regarding the S1 and V1 models.

Leave a Comment