इलेक्ट्रिक वाहन आधुनिक जीवन की मूलभूत आवश्यकता है लेकिन पारंपरिक दहन इंजन तेजी से पुराना होता जा रहा है। पेट्रोल या डीजल वाहन अत्यधिक प्रदूषण फैलाते हैं और इनकी जगह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहन ले रहे हैं। पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) में शून्य टेलपाइप उत्सर्जन होता है और ये पर्यावरण के लिए काफी बेहतर होते हैं। इलेक्ट्रिक वाहन के साथ क्रांति आ गई है और आप इसका हिस्सा बन सकते हैं। क्या आपका अगला वाहन इलेक्ट्रिक होगा?

कम परिचालन लागत

कम परिचालन लागत

EV वाहन को चलाने की लागत समकक्ष पेट्रोल या डीजल वाहन की तुलना में बहुत कम है। EV वाहन अपनी बैटरी को चार्ज करने के लिए पेट्रोल या डीजल जैसे फॉसिल fuel का उपयोग करने के बजाय बिजली का उपयोग करते हैं। इलेक्ट्रिक वाहन अधिक कुशल होते हैं और बिजली की लागत के साथ संयुक्त होने का मतलब है कि इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करना आपकी यात्रा आवश्यकताओं के लिए पेट्रोल या डीजल भरवाने की तुलना में सस्ता है। नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का उपयोग इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को अधिक पर्यावरण-अनुकूल बना सकता है। हाथी

कम रखरखाव लागत

इलेक्ट्रिक वाहनों की रखरखाव लागत बहुत कम होती है क्योंकि उनमें आंतरिक दहन वाहन जितने चलने वाले हिस्से नहीं होते हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों की सर्विसिंग आवश्यकताएं पारंपरिक पेट्रोल या डीजल वाहनों की तुलना में कम होती हैं। इसलिए इलेक्ट्रिक वाहन चलाने की वार्षिक लागत काफी कम है।

शून्य टेलपाइप उत्सर्जन

इलेक्ट्रिक वाहन चलाने से आपको अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने में मदद मिल सकती है क्योंकि शून्य टेलपाइप उत्सर्जन होगा। आप घरेलू बिजली के लिए नवीकरणीय ऊर्जा विकल्प चुनकर अपने वाहन को चार्ज करने के पर्यावरणीय प्रभाव को कम कर सकते हैं।

कर और वित्तीय लाभ

EV वाहन खरीदने पर रजिस्ट्रेशन फीस और रोड टैक्स पेट्रोल या डीजल वाहनों की तुलना में कम है। आप किस राज्य में हैं, इसके आधार पर सरकार द्वारा कई नीतियां और प्रोत्साहन पेश किए जाते हैं।

People Also Read- MG eHS के डिज़ाइन और बॉडी के फीचर्स

पेट्रोल और डीज़ल का उपयोग हमारे ग्रह को नष्ट कर रहा है

जीवाश्म ईंधन की उपलब्धता सीमित है, और उनका उपयोग हमारे ग्रह को नष्ट कर रहा है। पेट्रोल और डीजल वाहनों से होने वाले जहरीले उत्सर्जन से सार्वजनिक स्वास्थ्य पर दीर्घकालिक प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्सर्जन प्रभाव पेट्रोल या डीजल वाहनों की तुलना में बहुत कम है। दक्षता के दृष्टिकोण से, इलेक्ट्रिक वाहन पहियों को बिजली देने के लिए ग्रिड से लगभग 60% विद्युत ऊर्जा को कवर कर सकते हैं, लेकिन पेट्रोल या डीजल कारें ईंधन में संग्रहीत ऊर्जा का केवल 17% -21% ही परिवर्तित कर सकती हैं।

इलेक्ट्रिक वाहन

इलेक्ट्रिक वाहन चलाने में आसान और शांत होते हैं

इलेक्ट्रिक वाहनों में गियर नहीं होते हैं और ये चलाने में बहुत सुविधाजनक होते हैं। इसमें कोई जटिल नियंत्रण नहीं है, बस गति बढ़ाएं ब्रेक लगाएं और चलाएं। जब आप अपने वाहन को चार्ज करना चाहते हैं तो बस इसे घर या सार्वजनिक चार्जर में प्लग करें। EV वाहन शांत भी होते हैं, इसलिए वे पारंपरिक वाहनों से होने वाले ध्वनि प्रदूषण को कम करते हैं।

घर पर चार्जिंग की सुविधा

कल्पना कीजिए कि व्यस्त समय के दौरान आप एक व्यस्त ईंधन स्टेशन पर हैं और आपको अपने कार्यस्थल पर पहुंचने में देर हो रही है। इलेक्ट्रिक वाहन से इन समस्याओं को आसानी से दूर किया जा सकता है। जाने की योजना बनाने से पहले बस अपने वाहन को 4-5 घंटे के लिए अपने होम चार्जर में प्लग करें। यदि आप घर पर पार्किंग स्थल पर चार्जर प्राप्त करने में सक्षम हैं तो अपनी यात्रा की पहले से योजना बनाना बहुत सुविधाजनक है। यदि आप किसी दिन अपनी मशीन का प्लग इन करना भूल जाएं तो क्या होगा? फिर आप आसानी से फास्ट चार्जर या बैटरी स्वैपिंग सर्विस की भी मदद ले सकते हैं

कोई ध्वनि प्रदूषण नहीं

EV वाहनों में चुपचाप काम करने की क्षमता होती है क्योंकि हुड के नीचे कोई इंजन नहीं होता है। कोई इंजन नहीं मतलब कोई शोर नहीं. इलेक्ट्रिक मोटर इतनी चुपचाप काम करती है कि आपको यह जांचने के लिए अपने उपकरण पैनल में झांकना होगा कि यह चालू है या नहीं। इलेक्ट्रिक वाहन इतने शांत होते हैं कि निर्माताओं को उन्हें पैदल चलने वालों के लिए सुरक्षित बनाने के लिए झूठी ध्वनियां जोड़नी पड़ती हैं।

 

विशाल केबिन और अधिक भंडारण

कम चलने वाले हिस्सों के साथ इलेक्ट्रिक वाहन इन स्थानों को भंडारण में बदलने और बड़े केबिन रूम की पेशकश करने का अवसर प्रदान करते हैं। आप हुड के नीचे भंडारण स्थान भी पा सकते हैं क्योंकि पारंपरिक आईसीई अब मौजूद नहीं है। ईंधन से चलने वाले वाहनों की तुलना में ईवी मोटर और बैटरियां ज्यादा जगह नहीं लेती हैं।

वे भविष्य के प्रमाण हैं

कई देशों द्वारा धीरे-धीरे पेट्रोल और डीजल (जीवाश्म ईंधन) पर अपनी निर्भरता कम करने का संकल्प लेने के साथ, ईवी को एक स्थायी विकल्प माना जाता है।

वे भविष्य के प्रमाण हैं

3 thoughts on “इलेक्ट्रिक वाहन के लाभ के बारे में पूरी जानकारी 2023”

Leave a Comment