All-Electrode टू-व्हीलर जिसका उद्देश्य तीन से आठ साल की उम्र के बच्चों के लिए है।

Kawasaki ने अपना पहला Electrode बाइक या फिर ये कहे की अपना पहला टू व्हीलर लांच किया जिसका इंतजार आपलोग बेसब्री से कर रहे थे | इलेक्ट्रोड एक इलेक्ट्रिक बैलेंस बाइक है जिसका मेन लक्ष्य उन बच्चों के लिए है जो पहली बार दो पहियों पर चड़ना चाहते है या फिर दो पहिया चलाना चाहते है | 

फिर भी, यह लॉन्च आधिकारिक तौर पर पूरी तरह से इलेक्ट्रिक दोपहिया सेगमेंट में टीम ग्रीन के पहले प्रयास का प्रतीक है। कावासाकी का यह भी कहना है कि इलेक्ट्रोड पैडल से चलने वाली साइकिलों और छोटी-विस्थापन वाली मोटरसाइकिलों के बीच अंतर को पाट देगा।

  • एक बार चार्ज करने पर 2.5 घंटे से अधिक चलने का दावा किया गया
  • इच्छित खरीदार जो सीखना चाहते है उनके के लिए तीन पावर मोड
  • भारत में इसके आने की संभावना नहीं है

हालाँकि इस बैलेंस बाइक के बारे में वास्तविक विवरण हमारे कई पाठकों के लिए तुरंत प्रासंगिक नहीं हो सकता है (विशेषकर चूंकि इस उत्पाद को भारत में पेश किए जाने की आशा नहीं है), Kawasaki को भविष्य पर कब्ज़ा इसके निहितार्थ के कारण यह महत्वपूर्ण है। जब इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की बात आती है तो टीम ग्रीन यकीनन बिग फोर में सबसे ज्यादा उत्तम रही है, और इसने कई तरह की Moter Bike विकसित कर रही है।

इस बैलेंस बाइक को लॉन्च करने का मतलब है कि कंपनी अब अपनी इलेक्ट्रिक तकनीक को लेकर परम विस्वास जोकि अछि बात भी है कि वह Electrode को छोटे पैमाने पर ही सही लेकिन, हल्के एप्लिकेशन में खरीदारों को provide करा सकती है । कोई सक नहीं ही की अगला कदम एक सम्पूर्ण इलेक्ट्रोनिक तकनीको से लैस मोटरबाइक या स्कूटर होगा। यहां इलेक्ट्रोड के बारे में कुछ जानकारी दिए गए हैं।

Kawasaki Elecktrode: बैटरी, मोटर विशिष्टताएँ

Kawasaki Elecktrode: बैटरी, मोटर विशिष्टताएँ

36V 5.1Ah बैटरी जो ढाई घंटे से अधिक की सवारी समय के लिए अच्छी है, एक लिथियम-आयन इकाई है जो फ्रेम के अंदर रखी गई है। 250 वॉट ब्रशलेस, इन-व्हील इलेक्ट्रिक मोटर के माध्यम से पिछले पहिये को बिजली आपूर्ति की जाती है। फुल चार्ज होने में ढाई घंटे लगते हैं और अभी तक, नियमित घरेलू सॉकेट से केवल 5A चार्जिंग होती है। फास्ट-चार्जिंग विकल्प के बारे में अभी तक कोई विवरण सामने नहीं आया है। Kawasaki का दावा है कि बैटरी 500 चार्ज चक्रों तक टिकेगी जिसके बाद इसकी बैटरी होल्डिंग का स्तर इसकी मूल क्षमता के 80 प्रतिशत तक कम हो जाएगा।

Kawasaki Elecktrode: उपयोग में आसानी को प्राथमिकता दी गई

इलेक्ट्रॉनिक राइडर एड्स इतनी लंबी दूरी तय कर चुके हैं कि अब बच्चों के लिए एक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बैलेंस बाइक में राइडिंग मोड की सुविधा है। प्रस्ताव पर तीन राइडिंग मोड क्रमशः 8 किमी प्रति घंटे, 12 किमी प्रति घंटे और 20 किमी प्रति घंटे की इलेक्ट्रोड की लो, मीडियम और हाई कैपिंग टॉप स्पीड हैं। राइडर मोड के बीच टॉगल करने के लिए आपको एक पासकोड दर्ज करना होगा जो यह सुनिश्चित करता है कि माता-पिता उस गति को नियंत्रित करते हैं जिस पर उनके बच्चे घूमते हैं। यदि ये गतियाँ संभालने के लिए बहुत अधिक हैं, तो फ़ुटपेग को रास्ते से मोड़ा जा सकता है और इसे पुशबाइक के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

Kawasaki ने इस बाइक का लक्ष्य तीन से आठ साल के बच्चों को बनाया है। स्पष्ट रूप से कहने का जोखिम यह है कि इन उम्र के बच्चों में शारीरिक परिवर्तन काफी महत्वपूर्ण होते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, हैंडलबार और सीट को साइकिल की तरह ही समायोज्य किया जाता है। Elecktrode की भार वहन क्षमता 45 किलोग्राम आंकी गई है।

जानिए क्यों Honda Zoomer बन रही है युवाओं का प्यार और आइकॉनिक राइड!
भारतीय बाजार में MG 5 EV का धमाकेदार एंट्री: सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार?
इलेक्ट्रिक वाहन के लाभ के बारे में पूरी जानकारी 2023
MG eHS Price: क्या होगी और क्या-क्या फीचर्स हैं

Kawasaki Elecktrode: अन्य यांत्रिक विवरण

Elecktrode का फ्रेम एल्यूमीनियम से बना है, और बाइक में कोई सस्पेंशन नहीं है। यह थोड़े ऑफ-रोड बायस्ड टायरों के साथ 16 इंच के कास्ट एल्यूमीनियम पहियों और समायोज्य ब्रेक लीवर स्थिति के साथ 160 मिमी रियर डिस्क ब्रेक पर चलता है। Elecktrode का वज़न केवल 15 किलोग्राम है और यह विशिष्ट Kawasaki ‘लाइम ग्रीन’ शेड में आता है।

Kawasaki ने अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों में Elektrode को 1,099 डॉलर की कीमत पर लॉन्च किया है, लेकिन जैसा कि हमने पहले बताया, यह एक दूर की कौड़ी है कि Elektrode भारत में कावासाकी शोरूम में पहुंचेगा।

Leave a Comment